IPL में महेंद्र सिंह धोनी के बनाए ये 4 रिकॉर्ड तोड़ पाना कितना मुश्किल?

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने 15 अगस्त 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। इस बार इंडियन प्रीमियर लीग में धोनी बिना किसी दबाव के खेलने उतरेंगे। उन्होंने 2019 विश्व कप सेमीफाइनल में पिछली बार न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। इसके बाद अब वह पहली बार मैदान पर उतरेंगे। बता दें कि धोनी पूरे 436 दिनों के बाद खेल के मैदान पर कदम रखेंगे। धौनी के नाम IPL में चार ऐसे रिकॉर्ड हैं जो किसी भी दूसरे खिलाड़ी के लिए तोड़ना मुश्किल होगा।

1.सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय

महेंद्र सिंह धोनी ने अब तक इंडियन प्रीमियर लीग में कुल 209 छक्के लगाए हैं। यह किसी भी भारतीय द्वारा लगाए जाने वाले टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा छक्के हैं। हालांकि सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में दो विदेशी खिलाड़ियों से पीछे हैं। क्रिस गेल के नाम 326 जबकि एबी डिविलियर्स के नाम कुल 212 छक्के लगाने का रिकॉर्ड है। यह तीनों ही टूर्नामेंट में खेल रहे हैं यानी इसकी संख्या में इजाफा होना लाजमी है। रोहित शर्मा और सुरेश रैना ने 194 जबकि विराट ने 190 छक्के लगाए हैं।

2.बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच

धोनी ने आईपीएल के पहले सीजन 2008 से अब तक चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली है। टीम के दो साल निलंबित होने की वजह से वह पुणे सुपरजाइंट्स की तरफ से खेले थे। 10 सीजन में चेन्नई और एक सीजन में पुणे की कप्तानी करने वाले धोनी ने कुल 174 मैचों में कप्तानी की है। यह किसी भी कप्तान द्वारा सबसे ज्यादा मैचों का रिकॉर्ड है।

3.बतौर कप्तान सबसे ज्यादा जीत

धोनी ने टूर्नामेंट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा जीत हासिल की है। अब तक उन्होंने कुल 174 मैचों में कप्तानी करते हुए 104 जीत हासिल की है। वह टूर्नामेंट में खेलने वाले अकेले कप्तान हैं जिनके नाम 100 जीत दर्ज है। अब चेन्नई ने धौनी की कप्तानी में तीन खिताब जीते हैं।

4.सबसे सफल विकेटकीपर

आईपीएल में विकेट के पीछे अब तक 12 सीजन में धौनी ने कुल 132 शिकार किए हैं। इसमें 38 स्टंपिंग है जबकि बाकी के कैच। यह किसी भी विकेटकीपर द्वारा किए गए सबसे ज्यादा शिकार हैं।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *