प्रयागराज में अब लगेगी स्पूतनिक वैक्सीन

प्रयागराजः जिले में स्पूतनिक टीका लगवाने वालों के लिए खुशखबरी की बात है. अब प्रयागराज में भी स्पूतनिक टीका लगाया जाएगा. बता दें राजधानी लखनऊ के बाद प्रयागराज यूपी का दूसरा ऐसा शहर होगा, जहां के लोगों को रूसी स्पूतनिक टीका लगवाने की सुविधा मिलेगी. हालांकि इसके लिए लोगों को अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी. स्पूतनिक टीका यहां सिर्फ एक प्राइवेट हॉस्पिटल में ही लगेगा.

जिले में रूसी टीका शहर के जार्ज टाउन इलाके में स्थित सबसे पुराने नर्सिंग होम्स में से एक प्रीति नर्सिंग एंड मैटरनिटी होम में लगेगा. सरकार ने प्रयागराज में सिर्फ हॉस्पिटल को स्पूतनिक वी सेंटर घोषित किया है. प्रयागराज में स्पूतनिक सेंटर बनाए जाने की जानकारी जिले के सीएमओ डॉ. प्रभाकर राय और एडिशनल सीएमओ डॉ. राहुल सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस में दी.

उन्होंने बताया कि स्पूतनिक वैक्सीन आने के बाद यहां के लोगों के पास टीकाकरण को लेकर अब पहले के मुकाबले ज़्यादा विकल्प हो जाएंगे. इनके मुताबिक़ स्पूतनिक वैक्सीन आने के बाद जिले में टीकाकरण अभियान में और तेजी आएगी. प्रीति हॉस्पिटल की संचालक डॉ. रितु गुप्ता ने इस मौके पर जानकारी दी कि प्रयागराज में स्पूतनिक सेंटर बनने से सिर्फ जिले ही नहीं, बल्कि आस -पास के तमाम दूसरे शहरों के लोगों को भी फायदा मिलेगा.

डॉ. रितु के मुताबिक़ अगले हफ्ते से रोज़ाना सुबह दस से शाम पांच बजे तक स्पूतनिक टीका लगाया जाएगा. स्पूतनिक वैक्सीन की डोज़ के लिए लोगों को प्री. रजिस्ट्रेशन कराना होगा. डोज़ की उपलब्धता के आधार पर स्पॉट रजिस्ट्रेशन भी हो सकेगा. उनके मुताबिक़ लोगों को स्पूतनिक टीके की दो डोज़ लगवानी होगी. पहली और दूसरी डोज़ में इक्कीस दिन का अंतर रखना होगा. प्रत्येक डोज़ के लिए 1145 रूपये अदा करने होंगे. विशषज्ञों का दावा है कि स्पूतनिक वी के दोनों डोजेज़ में अलग -अलग एडिनो वायरस का प्रयोग किया गया है.

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *