प्रयागराज के श्रृंगवेरपुर में लगेगी श्रीराम व निषादराज की 51 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा

प्रयागराजः राज्य सरकार ने श्रृंगवेरपुर को देश का प्रमुख पर्यटन स्थल बनाने के लिए अहम फैसला लिया है. यहां श्रीराम द्वारा निषादराज को गले लगाते हुए 51 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित करने का निर्णय लिया गया है. बता दें इसके लिए टेंडर भी जारी कर दिया गया है. टेंडर भरने की अंतिम तिथि 24 अगस्त है. जबकि आदेश की तारीख से 110 दिनों के भीतर कार्यदायी संस्था को काम पूरा करना होगा.

इस 51 फीट की प्रतिमा की स्‍थापना के लिए राज्य ललित कला अकादमी (संस्कृति विभाग, उत्तर प्रदेश) की ओर से टेंडर जारी कर दिया गया है. टेंडर के अनुसार, मूर्ति पांच करोड़ की अनुमानित लागत से कांसे की प्रतिमा बनाई जाएगी. बता दें नवंबर 2020 में श्रृंगवेरपुर में दीपोत्सव के तीन दिवसीय कार्यक्रम के दौरान डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने प्रतिमा लगवाने की घोषणा की थी.

श्रृंगवेरपुर में प्रस्तावित कांसे की प्रतिमा की मजबूती के लिए सीसा, टिन और जस्ता होगा. इसके अलावा 85 फीसद कापर भी इस्तेमाल किया जाएगा. खोखली व ढली हुई धातु की प्रतिमा 6-7 मिमी मोटी होगी. प्रतिमा को मजबूत बनाए रखने के लिए स्टील का ढांचा भी होगा. आदेश की तारीख से 110 दिनों के भीतर कार्यदायी संस्था को काम पूरा करना होगा.

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *