Big rigging revealed in UPPSC exam in Prayagraj

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) की सम्मिलित राज्य अवर अभियंतण सेवा की परीक्षा में बड़ी लापरवाही सामने आयी है. इस परीक्षा में 13 दिसंबर 2020 को हुई लिखित परीक्षा में एक अभ्यर्थी द्वारा एक ही रोल नंबर की दो कॉपियां जमा कर दिया. जिसे देखने के बाद आयोग के कर्मचारियों के पैरों तले जमीन खिसक गई.

बता दें लोक सेवा आयोग ने प्रयागराज के मनसैता में स्थित बाबू जेआरडी पाल इंटर कॉलेज को परीक्षा केंद्र बनाया था. परीक्षा के बाद जब पर्यवेक्षक ने द्वितीय सत्र की कॉपियां जमा कराई तो सील्ड पैकेट में एक ही रोल नम्बर की दो कापियां पाई गई. आयोग की तरफ से गठित जांच कमेटी ने इसी सप्ताह अपनी रिपोर्ट पेश की है. रिपोर्ट में पाया गया कि इसमें सेंटर, पर्यवेक्षक, कक्ष निरीक्षक व अभ्यर्थी की मिलीभगत है और सभी दोषी हैं. इसके बाद सभी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है.

आयोग द्वारा निर्णय लिया गया है कि इस कॉलेज को अब कभी भी परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा. इस परीक्षा में ड्यूटी करने वाले केंद्र अधीक्षक, निरीक्षक, प्रबंधक को भी भविष्य में आयोग की सभी परीक्षाओं से प्रतिबंधित कर दिया गया है. यही नहीं सभी आयोग-भर्ती बोर्डों को भी इस केंद्र व निरीक्षकों को प्रतिबंधित करने के लिए पत्र लिखने का निर्णय लिया गया है. बता दें लोक सेवा आयोग की सम्मिलित राज्य अवर अभियंतण सेवा (सामान्य/विशेष चयन) परीक्षा-2019 की परीक्षा 13 दिसंबर 2020 को प्रदेश के पांच जनपदों में आयोजित की गई थी. इसका अंतिम परिणाम 26 मार्च 2021 को घोषित किया गया था.

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *