यूपी 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा

निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को यूपी की 7 सीटों सहित 11 राज्यों की विधानसभा के 56 सीटों और बिहार की एक संसदीय सीट पर उपचुनाव के तिथि की घोषणा कर दी। उत्तर प्रदेश विधानसभा की खाली चल रही 8 सीटों में से 7 सीटों पर उपचुनाव का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। इन सीटों में पर 3 नवंबर को मतदान होगा। यह सीटें अमरोहा जिले की नौगांवा सादात बुलंदशहर फिरोजाबाद जिले की टूंडला उन्नाव की बांगरमऊ कानपुर नगर घाटमपुर देवरिया जौनपुर के मल्हनी। रामपुर की स्वार सीट पर अदालत का फैसला आने तक उपचुनाव नहीं होगा।

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि उपचुनाव के लिए शुक्रवार 9 अक्टूबर को अधिसूचना जारी की जाएगी और शुक्रवार 16 अक्टूबर नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख तय की गई है। 17 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 19 अक्टूबर को नामांकन वापस करना होगा 3 नवंबर को मतदान होगी और 10 नवंबर को मतगणना के बाद परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

चुनाव आयोग ने दो टूक कहा कि कोरोना महामारी पर उसके द्वारा 21 अगस्त को जारी दिशा-निर्देशों का उपचुनाव के दौरान सख्ती से पालन करना होगा। आयोग ने यह भी कहा कि जिन राज्यों में उपचुनाव होना है वहां पर्याप्त वीवीपैट और ईवीएम मुहैया कराई गई है।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *