प्रयागराज में मिला कोरोना का डेल्टा वेरिएंट

प्रयागराज जिले से चौंकाने वाली ख़बर सामने आयी है. जिले में चार कोरोना संक्रमितों में कोरोना का डेल्टा वेरिएंट पाया गया है. इससे प्रयागराज के डॉक्टरों के लिए चिंता की बात सामने आई है. प्राचार्य डा. एसपी सिंह ने बताया कि प्रयागराज में चार मरीजों में डेल्टा वेरिएंट की पुष्टि हुई है.

बता दें मेडिकल कालेज के माइक्रो बायोलाजी विभाग ने जुलाई के दूसरे सप्ताह में नौ संक्रमितों के सैंपल जांच के लिए बीएचयू भेजे थे. इसमें से सात को वहां स्वीकार कर जांच की गई. जिनमें से चार संक्रमितों में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट की पुष्ट की हुई है. जिन चार संक्रमितों में डेल्टा वेरिएंट बीएचयू की लैब ने बताया है उसमें वायरल लोड अधिक है. सभी मरीजों में समान लक्षण पाए गए. किसी अन्य तरह का खतरनाक वायरस नहीं मिला.

सावधानी और बचाव के साथ इलाज होने पर सभी ठीक हो जाएंगे. आम शहरियों को भी थोड़ा अधिक सजग रहने की जरूरत है. कोविड 19 संबंधी प्रोटोकाल का सख्ती से पालन करना होगा. साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बनाए रखने के लिए पौष्टिक आहार भी लेते रहें.

डा. एसपी सिंह ने बताया कि डेल्टा वेरिएंट में कुछ अलग नहीं है. जांच में सीटी वैल्यू देखी जाती है. आम तौर पर इसकी वैल्यू 25 होती है. यदि 25 से अधिक सीटी वैल्यू हो तो इसका मतलब है कि मरीज को खास खतरा नहीं है. यदि 25 से कम होगी सीटी वैल्यू तो वायरल लोड अधिक होता है. ऐसी स्थिति में सावधान रहने की जरूरत है.

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *