इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट ने वनडे में खेली सबसे धीमी पारी 60 गेंदो में बनाए मात्र

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के टेस्ट कप्तान जो रूट को हाल ही में टी20 टीम से बाहर का रास्ता दिखाया गया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में रूट ने एक ऐसी पारी खेली जिसकी वजह से उनका आलोचना की जा रही है। उन्होंने 60 गेंद खेलने के बाद महज 23 रन बनाए जो पिछले 10 सालों में इतने गेंद का सामना करने वाले इंग्लैंड के किसी भी बल्लेबाज का सबसे कम स्कोर है।

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैनचेस्टर में तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला जब शुरू हुआ तो किसी ने नहीं सोचा था ऐसा कुछ देखने को मिलेगा। वनडे टीम की कप्तानी से हटाए और टी20 टीम से बाहर रखे गए टेस्ट कप्तान ने पिछले 10 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। उन्होंने अपने करियर की ही नहीं बल्कि इंग्लैंड के पिछले 10 सालों में खेले गए किसी भी बल्लेबाजी की धीमी पारी का शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान ने वनडे में टेस्ट मैचों की पारी खेलकर शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इंग्लैंड की तरफ से 60 गेंद खेलने के बाद उन्होंने 23 रन बनाए जो पिछले 10 सालों में इतने गेंद खेलने वाले बल्लेबाजों में सबसे कम स्कोर है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में रूट ने 73 गेंद पर 39 रन बनाए जिसमें 4 चौके और 1 छक्का लगाया। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 53. 42 का रहा। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज के लिए चुनी गई टीम में जो रूट को शामिल नहीं किया गया था। टेस्ट के कप्तान के तेजी से रन नहीं बना पाने की वजह से ही चयनकर्ताओं ने उनको टी20 टीम से बाहर रखने का फैसला लिया था।

वहीं मैच की बात करें तो सीरीज का आखिरी मैच दोनों टीमों के लिए दिलचस्प और निर्णायक होने वाला है। इससे पहले इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 232 रनों के लक्ष्य रखा। जिसका पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम 48.4 ओवरों में 207 रनों पर ही ऑल आउट हो गई।
ऑस्ट्रेलिया ने बल्लेबाज डेविड वार्नर के रूप में पहला विकट चौथे ही ओवर में महज 9 रनों के स्कोर पर गंवा दिया। अभी टीम का स्कोर 37 रन ही हुए थे कि स्टोइनिस के रूप में टीम को दूसरा झटका लगा। हालांकि, इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की।
इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम संभलते हुए 144 रनों के स्कोर पर पहुंची लेकिन इसके बाद तेजी से विकेटों के गिरने का सिलसिला शुरू हो गया। 49वें ओवर जाते-जाते ऑस्ट्रेलिया 207 रनों पर ऑलआउट हो गई और इस तरह 24 रनों से उसे शिकस्त मिली। वहीं इंग्लैंड की बात करें तो सातवें ओवर तक उसके दोनों सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो (शून्य) और जैसन रॉय (21) पविलियन लौट चुके थे। निचले क्रम के बल्लेबाजों क्रिस वोक्स (26), टॉम करन (37) और आदिल राशिद (नाबाद 35) ने टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। टॉम करन और राशिद ने नौवें विकेट के लिए 76 रनों की साझेदारी की, जिससे टीम 200 रन से आगे तक पहुंच सकी।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *