PUBG को टक्कर देने के लिए आ रहे भारतीय ऐप FAU-G में क्या है खास जानिए…

भारतीय कंपनी ने अभिनेता अक्षय कुमार के साथ मिलकर ‘पबजी जैसा’ मोबाइल गेम बाज़ार में लाने की घोषणा की है। जिसका मक़सद साफ रूप से बाज़ार में बनी उस ख़ास जगह को भरना है, जो नामी चीनी मोबाइल ऐप पबजी पर प्रतिबंध लगने से बनी है।

बेंगलुरु स्थित एन-कोर गेम्स नाम की कंपनी ने इस मोबाइल गेम को तैयार किया है। जिसे सीधे तौर पर पबजी का प्रतिद्वंद्वी माना जा रहा है।

कंपनी ने इस गेम को ‘फ़ौजी’ (FAU-G) नाम दिया है जो अक्तूबर अंत तक बाज़ार में आ जाएगा।

कंपनी के सह-संस्थापक विशाल गोंडल ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स से बातचीत में कहा कि फ़ियरलेस एंड यूनाइटेड गार्ड्स इस गेम का पूरा नाम है। इस गेम पर कई महीने से काम चल रहा था। हमने इस गेम के पहले लेवल को गलवान घाटी पर आधारित रखा है।

बता दें कि गलवान घाटी में ही चीन और भारत के सैनिकों के बीच 15 जून में पहली बार टकराव हुआ था जिसमें कम से कम 20 भारतीय जवान मारे गये थे। तभी से LAC को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव जारी है।

इस गतिरोध को देखते हुए भारत सरकार ने लोकप्रिय गेमिंग ऐप पबजी सहित चीन की कंपनियों द्वारा बनाये गए 118 अन्य मोबाइल ऐप्स पर बुधवार को प्रतिबंध लगा दिया था। इसके पहले भी भारत सरकार टिकटॉक समेत 59 चीनी ऐप को भी बन्द कर चुका है।

पबजी यानी Player Unknown’s Battlegrounds बीते कुछ वर्षों से भारत में बहुत ही लोकप्रिय मोबाइल गेम रहा है। युवा लोग इस गेम के दीवाने समझे जाते हैं और इसके बैन की घोषणा पर सोशल मीडिया के ज़रिये उनकी तीखी प्रतिक्रियाएं भी देखने को मिली हैं।

कंपनी के सह-संस्थापक विशाल गोंडल ने बताया था कि “इस मोबइल से होने वाली कुल आमदनी का 20 प्रतिशत भारत के लिए शहीद हुए सैनिकों के परिवारों को दिया जाएगा। शुक्रवार को अक्षय कुमार ने भी ट्वीट कर के कर के इस बात की जानकारी दी थी।

इस गेम का पूरा नाम FAU-G – Fearless And United-Guards है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *