प्रयागराज में दिखा दुर्लभ प्रजाति का मोटल्ड वुड आउल

प्रयागराजः जिले के झूंसी क्षेत्र में मोटल्ड वुड उल्लू को देखा गया है. शहर के पक्षी प्रेमी डॉक्टर अर्पित बंसल ने अपने कैमरे में इसे कैद किया है. बता दें इस दुर्लभ पक्षी को 2016 से इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) की रेड लिस्ट में विलुप्त हो रही प्रजाति के रूप में सूचीबद्ध किया गया है.

झूंसी में गंगा किनारे प्रकृति की गोद में हरिश्चंद्र रिसर्च इंस्टीट्यूट स्थित है। यहां काफी हरियाली और वातावरण काफी शांत रहता है. विभिन्न प्रकार के पक्षी यहां देखे जाते हैं. शहर के उत्साही वन्यजीव फोटोग्राफर और जीवन ज्योति अस्पताल के निदेशक लेप्रोस्कोपिक सर्जन डॉ. अर्पित बंसल ने बताया कि हाल ही में वह झूंसी में एचआरआई परिसर गए थे. सुबह का समय था उन्होंने जब धब्बेदार मोटल्ड वुड आउल को देखा.

ये भी पढ़ेंः प्रयागराजः कांस्टेबल बलराम ने रक्तदान कर दिया जीवनदान, युवती के फेफड़े में भर गया था पानी

जिला वन अधिकारी रमेश चंद्र ने बताया कि पक्षी प्रेमियों और संरक्षणवादियों द्वारा प्रयागराज में पिछले कुछ वर्षों में 250 से अधिक पक्षी प्रजातियों को देखा गया है।. हम शहर और उसके आसपास उल्लू की कुछ प्रजातियों जैसे जंगल उल्लू, चित्तीदार उल्लू, कॉलर वाले स्कॉप्स उल्लू, छोटे कान वाले उल्लू और रॉक ईगल उल्लू की उपस्थिति से अवगत हैं. लुप्तप्राय मोटल्ड वुड आउल का दिखना अच्छी खबर है. इसे किसी भी नुकसान से बचाने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे.

ये भी पढ़ेंः प्रयागराजः SRN हॉस्पिटल में पैसे मांगने पर करीब 100 नर्सिंग स्टाफ को किया गया बाहर, विरोध प्रदर्शन

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *