प्रयागराज के 5 अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट शुरू

प्रयागराजः जिले में कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए शहर के बेली हॉस्पिटल समेत 5 अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो गए हैं. जिन 5 अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट शुरू किया गया है, उसमें एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भी शामिल है. ऑक्सीजन प्लांट शुरू होने से जनपद के लोगों को काफी फायदा होगा.

संभावित कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि यह बच्चों के लिए प्रतिकूल होगा. स्वास्थ्य विभाग ने संगम नगरी के कुल आठ अस्पतालों में ऑक्सीजन जेनरेटर प्लांट (ओजीपी) स्थापित करने की योजना बनाई थी. स्वरूप रानी नेहरू चिकित्सालय, टीबी सप्रू चिकित्सालय, डफरिन व टीबी अस्पताल और फूलपुर सीएचसी में अब आक्सीजन का उत्पादन शुरू कर दिया गया है.

पीआईसीयू भी तैयारः

तीसरी कोविड लहर की संभावना को देखते हुए, विभाग ने शहरी क्षेत्र में 40 बेड और 100 बेड की सुविधा के साथ दो पीडियाट्रिक्स इंटेंसिव केयर यूनिट (PICU) और ग्रामीण क्षेत्रों में चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में प्रत्येक में 10 बेड तैयार किए हैं. इसके अलावा वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञों द्वारा लगभग 100 चिकित्सा और पैरामेडिकल स्टाफ को भी प्रशिक्षण दिया गया है. टीबी सप्रू (40 बेड) और एमएलएन मेडिकल कॉलेज (100 बेड की सुविधा) है. इसके अलावा फूलपुर, कोटवा, रामनगर और मांडा सहित चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में 10-10 बेड की सुविधा वाला पीआईसीयू भी स्थापित किया जा रहा है.

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published.