त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए रविवार को नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. अब सोमवार और मंगलवार को नामांकन पत्रों की जांच होगी. दो दिन नामांकन पत्रों की जांच के लिए निर्वाचन अधिकारियों ने सहायक निर्वाचन अधिकारियों की टीम गठित कर दी गई है. दो दिन में इस प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा. नामांकन पत्रों की जांच और नाम वापसी के बाद प्रत्याशियों की अंतिम सूची बुधवार को जारी की जाएगी. उसी दिन प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न भी आवंटित कर दिए जाएंगे

जिला पंचायत सदस्य के 84, ग्राम प्रधान के 1540, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 2,086 तथा ग्राम पंचायत सदस्य के 19,820 पदों के लिए 15 अप्रैल को मतदान होगा. जिला पंचायत सदस्य के लिए दूसरे दिन रविवार को 670 लोगों ने नामांकन किया था जबकि शनिवार को 950 ने नामांकन किया था. इस तरह से जिला पंचायत सदस्य के लिए कुल 1,620 दावेदार मैदान में हैं. नामांकन के लिए सुबह आठ से शाम पांच बजे तक का समय निर्धारित था. इस अवधि में पंचायत भवन परिसर में प्रवेश करने वाले सभी ने नामांकन किया. सोमवार और मंगलवार को नामांकन पत्रों की जांच होगी.

पंचायत चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया रविवार को पूरी हो गई. चार तरह के पदों के लिए कुल 40,679 लोगों ने नामांकन किया है. प्रधान के लिए 15,593 तथा बीडीसी के लिए 10,834 नामांकन हुए. कुल 23,530 पदों के लिए नामांकन हुए.  ग्राम प्रधान के लिए कोरांव ब्लाक में सबसे अधिक 1,222 नामांकन हुए. वहीं चाका ब्लाक में सबसे कम 214 लोगों ने प्रधान पद के लिए दावेदारी की है. बीडीसी के लिए भी कोरांव में सबसे अधिक 743 तथा चाका में सबसे कम 185 लोगों ने नामांकन किया है.

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *