Prayagraj 3 lakh banned Thai fishes worth 10 lakhs recovered, 3 including doctor arrested

प्रयागराज में मंगलवार की शाम पश्चिम बंगाल की प्रतिबंधित मछली थाई मांगुर बड़ी संख्या में पकड़ी गई हैं. इनकी कीमत 10 लाख रुपए बताई जा रही है. पुलिस ने मौके से तीन आरोपियों को को गिरफ्तार किया है. तीनों पश्चिम बंगाल के हैं. बताया जा रहा है कि इन मछलियों को पश्चिम बंगाल से हरियाणा के पानीपत शहर ले जाया जा रहा था. पुलिस ने इन प्रतिबंधित मांसाहारी मछलियों को मत्सय विभाग की मदद से गड्ढा खुदवाकर दफन करा दिया है.

मामला हंडिया कोतवाली का है। पुलिस को सूचना मिली कि भदोही जिले के गोपीगंज टोल प्लाजा से एक ट्रक गुजर रहा है, जो प्रतिबंधित थाई मांगुर मछलियों से लदा हुआ है. हंडिया इंस्पेक्टर टीम के साथ वाराणसी हाईवे के हंडिया टोल प्लाजा पर ट्रक की घेराबंदी कर पकड़ा. ट्रक में सवार तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया. इंस्पेक्टर ने बताया कि तकरीबन तीन लाख मछलियां बरामद की गई है. जिनका वजन 29.500 हजार किलोग्राम. के आसपास है. पूछताछ में पता चला कि एक मछली 3 से साढ़े तीन रुपए में हरियाणा में बेची जाती थी. मत्सय विभाग की मदद से पुलिस ने पास में ही गड्ढा खुदवाकर मछलियां दफन करा दी.

मत्स्य विभाग के अफसरों के मुताबिक थाई मांगुर मछली मांसाहारी है. यह पर्यावरण के लिए हानिकारक है. इसीलिए सरकार ने इस मछली को बेचने, पालने और खाने पर रोक लगाते हुए पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया था. इससे ब्रेन ट्यूमर का खतरा बना रहता है.

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published.