प्रयागराजः एंबुलेंस में कराया गया गर्भवती का प्रसव

प्रयागराज: जिले के ईएमटी (इमरजेंसी मेडिकल टेक्निशियन) घनश्याम पटेल ने प्रसव पीड़ा से कराह रही गर्भवती मनीषा देवी का सुरक्षित प्रसव एंबुलेंस में ही करा दिया. प्रसव के दौरान एंबुलेंस में गर्भवती महिला का पति सुभाष व आशा कार्यकर्ता रीता देवी भी मौजूद रहीं. ईएमटी घनश्याम की सूझबूझ को देख स्वास्थ्य केंद्र के डाक्टर भी सराहना कर रहे हैं. सामान्य इलाज के बाद दवा देकर महिला को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया.

ईएमटी घनश्याम पटेल ने दैनिक भास्कर से बातचीत के दौरान बताया कि सोमवार को देर शाम कंट्रोल रूम के जरिए सूचना मिली कि बारा तहसील के जसरा विकासखंड अंतर्गत सोनौरी गांव की मनीषा देवी का प्रसव होना है. सूचना मिलते ही तत्काल हम चालक अरविंद यादव के साथ 108 एंबुलेंस से मौके पर पहुंचे. गर्भवती को लेकर जसरा सीएचसी के लिए निकले ही थे कि रास्ते में प्रसव पीड़ा तेज हो गई. मुझे लगा कि यदि देरी हुई तो महिला की जान भी जा सकती है. हमने तत्काल लखनऊ कंट्रोल रूम से संपर्क किया और वहां की डाक्टर से वीडियो कालिंग के जरिए जानकारी लेते हुए प्रसव करा दिया.

प्रसव के बाद मनीषा देवी ने ईएमटी घनश्याम के सामने हाथ जोड़ लिया. मनीषा ने कहा कि प्रसव पीड़ा इतनी ज्यादा थी जैसे अस्पताल पहुंचने के पहले ही जान निकल जाएगी, लेकिन आपने जान बचा ली. यह दिन मेरे लिए और मेरी बेटी के लिए हमेशा के लिए यादगार हो गया. पति ने भी ईएमटी के प्रति आभार जताया.

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *