कोविड 19 के संक्रमण से बचाव के लिए रविवार शाम कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी खेप प्रयागराज आ गई. इस बार प्रयागराज को वैक्सीन की 26 हजार डोज मिली है. वैक्सीन को बेली स्थित सेंटर में सुरक्षित रखा गया है. स्वास्थ्यकर्मियों को शहर व ग्रामीण इलाकों में 28 व 29 जनवरी और 4 व 5 फरवरी को वैक्सीन लगाई जानी है.

कोरोना वैक्सीनेशन के नोडल अफसर डॉ. राहुल सिंह ने बताया कि रविवार शाम 4 बजे वाराणसी से 26 हजार वैक्सीन लेकर वैन पहुंची. पुलिस के सशस्त्र जवान भी मौजूद थे. इसके बाद वैक्सीन के नीले बॉक्स को बेली स्थित वैक्सीन सेंटर में सुरक्षित रखा गया. सेंटर में वैक्सीन रखने के लिए 16 रेफ्रिजरेटर उपलब्ध हैं. बताया जा रहा है कि अभी तक स्वास्थ्य विभाग की ओर से आधे अस्पताल में कोरोना वैक्सीनेशन किया जा रहा है. 22 जनवरी को जिले की 50 केन्द्रों पर वैक्सीन लगाई गई थी, लेकिन अब 28, 29 जनवरी और 4 व 5 फरवरी को जिले की सभी 91 केन्द्रों पर वैक्सीन लगाए जाने की तैयारियां शुरू हो गई है. इन अस्पतालों के सभी स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. इसकी सूची भी बनाई जा रही है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से 25 हजार स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य पूरा किया जाना है.

शहर में 36 केन्द्रों में वैक्सीन लगाई जाएगी. बाकी 55 केन्द्र ग्रामीण क्षेत्रों में हैं. इनमें प्राइवेट और सरकारी अस्पताल शामिल हैं. इसी के साथ सभी प्राइवेट अस्पातलों को वैक्सीनेशन की तैयारियों के आदेश दे दिए गए हैं. कहा गया कि वैक्सीनेशन प्रोटोकाल के मुताबिक तीन कमरे एलॉट करा लिया जाए, जिसमें एक रूम में वेटिंग, दूसरे में वैक्सीनेशन और तीसरा निगरानी रूम होगा. बता दें कि पहले फेज में अभी 21 से 22 हजार लोगों को वैक्सीन लगाना बाकी है.

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published.