प्रयागराजः अस्पताल में मरीजों की सेवा और चिकित्सीय कार्यों में डाक्टरों का सहयोग नर्सों का मूल कर्तव्य है. इस कर्तव्य को निभाने के साथ ही नर्स रीता मौर्या यू-ट्यूब पर लोगों को सेहत का मंत्र भी बांट रही हैं. रीता कहती हैं कि युवतियों और बच्चों के लिए उपयोगी जानकारी इसी तरह आनलाइन देती रहेंगी.गाजीपुर के सैदपुर थाना के अंतर्गत आने वाले गांव करखौना चितौरा निवासी रामा सिंह मौर्य की बेटी रीता मौर्या, दो दशक पहले प्रयागराज आ गई थीं.

यहीं पढ़ाई की, फिर कानपुर मेडिकल कालेज से नर्सिंग की डिग्री ली. इसके बाद नर्स के रूप में भर्ती हुईं. वर्ष 2007 से उनकी तैनाती मोतीलाल नेहरू मंडलीय चिकित्सालय (काल्विन अस्पताल) है. उन्होंने यू-ट्यूब पर अपना चैनल आर-मौर्या (R. Maurya) नाम से बनाया और अब तक 25 हजार से अधिक लोग उनके वीडियो को देख चुके हैं.

अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से रीता मौर्या विभिन्न विषयों पर जानकारी देती हैं. जैसे- फैल रही है बरसाती बीमारियां, अपेंडिक्स क्या है और इसका आपरेशन कैसे होता है, घर में बनाएं भाप की मशीन, ओवैरियन सिस्ट यानी अंडाशय में गांठ, चेहरे की झाइयों से क्यों हैं परेशान, आदि विषयों पर तमाम वीडियो अपलोड हैं. अब तक वीडियो को देखने वाले 25 हजार से अधिक हो चुके हैं. सबस्क्राइबर की बात करें तो अबतक उनके चैनल पर 812 लोग जुड़ चुके हैं आगे भी जुड़ने का सिलसिला जारी है.

लिंक पर क्लिक करके आप भी उनके चैनल से जुड़ सकते हैं- आर-मौर्या (R. Maurya)

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published.