प्रयागराज की राशि लगातार दूसरे साल AIB की चयनकर्ता सूची में भारत से एकमात्र महिला प्रस्तोता बनीं

रेडियो की जानी-पहचानी आवाज और लेखिका के. राशि बदलिया कुमार ने एक बार फिर से संगमनगरी का मान बढ़ाया है. एसोसिएशन फॉर इंटरनेशनल ब्रॉडकास्टिंग (AIB) लंदन ने उन्हें लगातार दूसरे साल अपने प्रतिष्ठित पुरस्कारों के चयनकर्ताओं में शामिल किया है. खास बात यह कि चयनकर्ताओं में भारत से वे अकेली महिला प्रस्तोता हैं.

दक्षिण एशिया से चुनी गई दो महिला चयनकर्ताओं में से एक नाम राशि का है. यह संस्था हर साल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पत्रकारिता, टीवी, रेडियो, ऑडियो और डिजिटल प्रोडक्शन के क्षेत्र में पुरस्कार देती है. जिनके लिए दुनियाभर के मीडियाकर्मी और संस्थाएं आवेदन करती हैं. इन पुरस्कारों के लिए सितंबर-अक्टूबर में चयन प्रक्रिया संपन्न होगी.

लंदन में मिलेगा पुरस्कारः

पुरस्कार समारोह 12 व 15 नवंबर को लंदन में प्रस्तावित हैं. 2020 में भी एआईबी की चयनकर्ताओं की सूची में राशि भारत से अकेली महिला थीं. उनके सिटिजन जर्नलिज्म के कार्य को काफी सराहा गया है. इस साल 50 चयनकर्ताओं में चार भारतीय हैं जिनमें राशि इकलौती महिला हैं.

पूर्व सीएम अखिलेश यादव कर चुके हैं सम्मानितः

2016 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने उन्हें एक लाख रुपये पुरस्कार राशि वाले रानी लक्ष्मीबाई सम्मान से नवाजा था. 1997 में आकाशवाणी लखनऊ से अपना कॅरियर शुरू करने वाली राशि के नाम 1800 से अधिक लाइव रेडियो शो की मेजबानी का रिकॉर्ड है. पूर्व

AU के सबंधित इंस्टीट्यूट में हैं शिक्षिकाः

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज में रेडियो जर्नलिज्म एंड प्रोफेशनल प्रैक्टिसेस की शिक्षिका राशि दो प्राइवेट फएम रेडियो चैनल की कार्यक्रम प्रमुख रह चुकी हैं. उनकी एक पुस्तक ‘ए गिफ्ट’ और काव्य संग्रह ‘फ्रॉम माय एटिक’ प्रकाशित हो चुकी है.

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *