Prayagraj-Lucknow फोरलेन हाईवे को 800 करोड़ रुपये का टेंडर जारी

प्रयागराजः हाईकोर्ट की सख्ती के बाद प्रयागराज-लखनऊ हाईवे चौड़ीकरण की दिशा में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण एक कदम और आगे बढ़ गया है. सब कुछ योजना के अनुरूप रहा तो अगले माह से कार्य शुरू हो जाएगा. पहले चरण में प्रयागराज से रायबरेली तक चार फोर लेन बाईपास बनेगा. इसके अतिरिक्त एक लिंक रोड और रायबरेली में सई नदी पर पुल भी बनाया जाएगा. करीब 38 किमी लंबाई में काम के लिए 800 करोड़ रुपये का टेंडर जारी किया गया है.

प्रयागराज-लखनऊ हाईवे रायबरेली तक अभी दो लेन ही है. इसकी दूरी 106 किमी है. भविष्य की जरूरत के मद्देनजर इसे फोर लेन किया जाना है. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने आलापुर, जगतपुर, बाबूगंज और ऊंचाहार में फोर लेन बाइपास का खाका खींचा था. शासन से इसे पहले ही मंजूरी दे दी गई है। प्रतापगढ़ के कुंडा तहसील क्षेत्र में आलापुर के तीन गांव और ऊंचाहार तहसील क्षेत्र के कुल 17 गांवों में भूमि अधिग्रहित की गई हैं. काश्तकारों को भुगतान की प्रक्रिया चल रही है.

एसडीएम कुंडा सतीश चंद्र त्रिपाठी ने बताया कि तीन गांव में बाईपास तीन किलोमीटर व लिंक रोड की लंबाई 6.2 किमी होगी. दोनों सड़कों के लिए 45 हेक्टेयर जमीन एनएचआइ द्वारा चिह्नित कर ली गई है. सर्वे व अवार्ड करा दिया गया है. पैसा मिलते ही काश्तकारों में बांटा जाएगा.

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *