उत्तर-प्रदेश बोर्ड ने प्रदेश के सभी 75 जिलों में इस बार 8514 परीक्षा केंद्रों की सूची अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दी है. बता दें कि बोर्ड ने पहली बार सभी जिलों की 8497 केंद्रों की सूची जारी की थी. सभी जिलों के डीआईओएस ने आपत्तियां लेने के बाद निस्तारण किया. निस्तारण के बाद केंद्रों की संख्या में 17 की वृद्धि हुई है. जिले स्तर पर आपत्तियां निस्तारित करवाने के बाद बोर्ड ने प्रदेश स्तर पर 18 फरवरी तक आपत्तियां आमंत्रित की है. बोर्ड स्तर पर गठित कमेटी प्रदेशस्तर पर प्राप्त आपत्तियां निस्तारित करने के बाद 22 फरवरी को केंद्रों की अंतिम सूची जारी करेगा.

ज्ञात हो कि अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने 21 जनवरी को जारी आदेश में पिछले साल की तुलना में 10 प्रतिशत से अधिक केंद्र नहीं बनाने के निर्देश दिए थे. 2020 की परीक्षा के लिए 7784 केंद्र बनाए गए थे.

ये भी पढ़ें: यूपी बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान, देंखे पूरा शेड्यूल

इस बार परीक्षा केंद्रों की पहली सूची में प्रयागराज में 300 केंद्र निर्धारित किए गए थे. जिला स्तर पर आईं आपत्तियों के निस्तारण के बाद 21 केंद्र और बढ़ा दिए गए हैं. केंद्रों की संख्या बढक़र अब 321 हो गई है. खास यह कि नए परीक्षा केंद्रों में ज्वाला देवी रसूलबाद एवं सिविल लाइंस के स्कूल को भी शामिल किया गया है. प्रयागराज में जिला स्तर पर तकरीबन छह सौ आपत्तियां आईं थीं. परीक्षा केंद्रों की दूरी काफी अधिक हो जाने से 30 हजार विद्यार्थी प्रभावित हो रहे थे. केंद्रों की संख्या बढ़ाए जाने से इन विद्यार्थियों को राहत मिलेगी.

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *