लखनऊः उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) को नया पुलिस महानिदेशक (DGP) मिल गया है. सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार ने मंगलवार यानि की 30 जून को मुकुल गोयल को नया डीजीपी नियुक्त किया. इसी दिन यूपी के मौजूदा पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी रिटायर हो गए. अवस्थी के अलावा प्रदेश के 20 अन्य पुलिस अफसर भी 30 जून को ही रिटायर हो गए. सूत्रो के मुताबिक DGP बनने से एक दिन पहले 29 जून को मुकुल गोयल ने लखनऊ में सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की थी.

कौन हैं DGP मुकुल गोयल?

मुकुल गोयल 1987 बैच के IPS अधिकारी हैं. इसके पहले वो BSF में ADG के पद पर तैनात हैं. वे मूलतः मुजफ्फरनगर के निवासी हैं. उन्होंने IIT दिल्ली से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई के बाद एमबीए किया है. उनके पास उत्तर प्रदेश में काम करने का बड़ा अनुभव रहा है. वे आज़मगढ़, वाराणसी, गोरखपुर, सहारनपुर, मेरठ के एसपी और एसएसपी रहे हैं. इसके साथ ही वे कानपुर, आगरा और बरेली के डीआईजी भी रह चुके हैं.

विवादों से रहा है नाताः

पुलिस अधिकारी उनका करियर पूरी तरह बेदाग नहीं रहा है. पुरानी रिपोर्ट के मुताबिक साल 2000 में मुकुल गोयल सहारनपुर के SSP थे. उस दौरान पूर्व बीजेपी विधायक निर्भय पाल शर्मा की हत्या कर दी गई थी. इस घटना के बाद मुकुल सस्पेंड कर दिए गए थे. एक रिपोर्ट के मुताबिक 2006 के कथित पुलिस भर्ती घोटाले के आरोप में 25 IPS अधिकारियों का नाम सामने आया था. इनमें से एक नाम मुकुल गोयल का भी था.

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *