Veteran actor Dilip Kumar was related to Prayagraj

प्रयागराजः ‘ट्रेजेडी किंग’ के नाम से मशहूर दिलीप कुमार का बुधवार सुबह निधन हो गया. मुंबई के हिन्दूजा अस्पताल में सुबह सात बजे उनका निधन हुआ. उनके निधन से फिल्म जगत में शोक की लहर दौड़ गई. दिलीप कुमार को सांस लेने में तकलीफ होने के कारण 6 जून को भी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. दिलीप कुमार साहब मुंबई में रहते थे, लेकिन इनका प्रयागराज से बड़ा ही मीठा नाता था.

मीठा नाता इसलिए कि, पूरे विश्व में मनायी जाने वाली ईद पर सबसे ज्यादा मीठी सेवई बनाई और खिलाई जाती है. इनके नाम से सेवई बिकती है, जो बहुत फेमस है. उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में लिजेंडरी एक्टर दिलीप कुमार के नाम से बिकने वाली दिलीप कुमार सेवई पूरे देश में मशहूर है. दिल्ली, राजस्थान, बिहार, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों में इस सेवई की सप्लाई की जाती है. ये सेवई 34 साल पहले ट्रेजेडी किंग को भेंट की गई थी. यही कारण है कि ईद के दौरान दिलीप सेवई की मांग काफी बढ़ जाती है.

दिलीप सेवई के मालिक तौसीफ हैं. बताया जाता है कि 44 साल पहले इस सेवई का नाम मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार के नाम पर रखा गया था. मालिक तौसीफ के दादा मोहम्मद हनीफ दिलीप कुमार के बहुत बड़े प्रशंसक थे. उन्होंने ही 70 के दशक में दिलीप सेवई की फैक्ट्री लगाई थी. दिलीप कुमार के प्रशंसक होने के चलते उन्होंने अपनी सेवई का नाम दिलीप सेवई रख दिया. बाद इस सेवई के कारोबार का विस्तार किया गया और आज पूरे देश में इसकी अलग पहचान बन गई है.

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *